6/recent/ticker-posts

महाराष्ट्र में 437, दिल्ली में भी बढ़े केस... कोरोना की बढ़ी स्पीड से एक्शन में सरकार, बनाया 3-T फॉर्मूला

 



देश में कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है. दिल्ली और महाराष्ट्र समेत देश के दूसरे हिस्सों में कोरोना के केस अब मेडिकल एक्सपर्ट्स की टेंशन.ढ़ाने लगे हैं. राजधानी दिल्ली में जहां शनिवार को कोरोना के 139 नए केस सामने आए, तो वहीं देशभर में 1590 नए मरीज मिले थे.  भारत में अब कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या 8601 हो गई है. देशभर में 146 दिन बाद एक दिन में इतने मरीज मिले थे 

भारत में कोरोना वायरस के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। यह वायरस एक बेहद खतरनाक महामारी है जो पूरी दुनिया को घेर रही है। भारत सरकार इस महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है और नए नए एक्शन प्लान्स बनाते जा रही है।

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। कुछ दिनों पहले यहां 437 मामले सामने आए थे। इस समस्या के समाधान के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक नया एक्शन प्लान बनाया है जिसका नाम है '3-T फॉर्मूला'। इस फॉर्मूले का मकसद है रोगियों को तुरंत इलाज दिलाना और कोरोना से बचाव करना।

इस 3-T फॉर्मूले के तहत, महाराष्ट्र सरकार ने तीन चरणों में कोरोना संबंधित समस्याओं का समाधान करने की योजना बनाई है। इन तीन चरणों को टी-टी-टी फॉर्मूले कहा जाता है।

भारत में कोरोनावायरस संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र राज्य में एक दिन में 400 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट सामने आई है। इससे पहले राज्य में 300 से ज्यादा मरीजों की रिपोर्ट सामने आई थी। ऐसे में राज्य सरकार ने तत्काल कार्रवाई की है और लोगों को सतर्क रहने का आग्रह किया है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की बढ़त को लेकर राज्य सरकार ने सख्ती बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने अपने प्रशासनिक क्षेत्र में तीन टी फॉर्मूला बनाया है जिसमें तीन टी यानी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट को ध्यान में रखा गया है। इस फॉर्मूले के माध्यम से कोरोना संक्रमित मरीजों के पते लगाए जाएंगे और उन्हें सही समय पर टेस्ट किया जाएगा।

यह तीन टी फॉर्मूला महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू किया गया है। इसमें सभी कोरोना संक्रमण के मरीजों को ट्रेस किया जाएगा, उन्हें टेस्ट किया जाएगा और ट्रीटमेंट दिया जाएगा।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या एडवाइजरी जारी की :-


कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी कदमों के बारे में बताया गया है। यह एडवाइजरी भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक संक्षिप्त गाइडलाइन है जो संक्रमण को रोकने के लिए सरकार के द्वारा लिए गए कदमों की समीक्षा करती है।

एडवाइजरी में स्थानीय अधिकारियों को संक्रमण के केस के बारे में अधिक जानकारी जुटाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, यह सलाह दी गई है कि जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाता है, उसे तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि यदि संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण किसी इलाके में लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता होती है तो उसमें संबंधित स्थानीय अधिकारियों को समर्थन करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments